कैबिनेट जमावट के बाद प्रशासनिक कसावट, आला अफसरों से दो दिन सीधी बात

भोपाल
सीएम शिवराज सिंह चौहान लगातार दो दिन तक जिलों में पदस्थ कलेक्टर, एसपी और कमिश्नर-आईजी से बात करेंगे। इस दौरान वे सीएमओ की प्राथमिकता वाले कामों के फीडबैक पर एक्शन लेने और गरीबों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं में हीला हवाली पर संवाद करने के बाद दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही करने वाले हैं।

मुख्यमंत्री चौहान का नए साल का पहला संवाद चार जनवरी को होना है। इस दिन सीएम 9 दिसम्बर को तय की गई प्राथमिकताओं की समीक्षा करने वाले हैं। इसमें प्रायरिटी के मामले में की गई लापरवाही के मामले में ढीली कार्यवाही करने वाले अफसरों पर गाज गिरना तय माना जा रहा है। दूसरी ओर सीएम चौहान पांच जनवरी को फिर इन्हीं अधिकारियों से रूबरू होंगे। इस दिन संवाद का मुद्दा समाधान आन लाइन होगा जिसमें लंबे समय से पेंडिंग शिकायतों पर कार्यवाही नहीं करने वाले अलग-अलग विभागों के अफसरों व कर्मचारियों की जबावदेही सामने आने पर सीएम त्वरित कार्यवाही के निर्देश कलेक्टरों और अन्य अधिकारियों को देंगे।

सीएम चौहान ने दो माह में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अफसरों को चेताया है कि उन्हें सुशासन चाहिए और योजनाओं का लाभ बिना लिए दिए लोगों को बिना चक्कर लगवाए देना ही सुशासन है। इसलिए अधिकारी समावेशी विकास के साथ मिनिमम गवर्नमेंट और मैक्सिमम गवर्नेंस पर काम करें। उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारी जनजातीय समुदाय को वनाधिकार पट्टे तथा उनके अन्य वैध हक दिलवाने का काम करें। वे सीएम सचिवालय द्वारा बनाए गए डैशबोर्ड की तर्ज पर जिला स्तर के कार्यों की मॉनीटरिंग के लिए 'डैशबोर्ड' का प्रयोग करने के निर्देश भी दे चुके हैं। इसकी भी समीक्षा होगी।

Source : Agency

14 + 14 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]